ऑनलाइन सट्टेबाजी पूर्णरूप चल रही बेईमानी

Name of Complainant Rajesh Vijayvargiya
Date of ComplaintJanuary 11, 2023
Name(s) of companies complained against
Category of complaint Mobile Phone
Permanent link of complaint Right click to copy link
Share your complaint on social media for wider reach
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
Text of Complaint by Rajesh Vijayvargiya:

मेरा नाम राजेश विजयवर्गीय है मेरी उम्र 45 साल है और मैं मुंह के कैंसर की वजह से ठीक से न खा पाता हु और न बोल पाता हु । साथ ही मैं बेरोजगार भी इसी बीमारी की वजह से हो गया । बेरोजगारी और बीमारी की वजह से घर का मुखिया होने नाते घर खर्च , बीमारी खर्च और बच्चे की पढ़ाई के खर्च से परेशान होकर मैने कुछ पैसे कमाने का प्रयास किया। और इसी वजह से मेरी sony liv पर दिए fairplay app के विज्ञापन पर नजर गई । इस app ने शुरुवाती क्रिकेट से जुड़े सवालों के जवाब देकर पैसे कमाने का ऑफर दिया और मेरी id अपनी साइट पर क्रिएट की याने बनाई , मगर सवालों के जवाब देने के बाद मालूम हुआ कि वो आईडी betting app की थी , इस तरह से धोखे से मेरी id बनावा ली , फिर जब id बनी ही गई तो तो उस app चल रहे लाइव क्रिकेट मैच को भी देखने लग गया , और फिर धीरे धीरे उस लाइव मैच की betting पर ध्यान केंद्रित हुआ और मैं उनके जाल में फस कर वहा बेटिंग करने लग गया । इसी वजह से पुश्तेनी जमीन , प्लॉट , घर की रकमें भी बेचनी पड़ गई , साथ ही बैंक से लोन और दोस्तो और रिस्तेदारों से भी कर्जा उठाया । आज मैं पूरी तरह से बर्बाद हो गया हु ।

Hotstar, soni liv जैसे चैनल पर क्रिकेट मैच के दौरान विज्ञापन दिए जाते रहे है उसे देख कर इंसान भटक रहा हैं और मैं भी ऐसे ही विज्ञापन देख कर ही भटक गया और 60 लाख रुपये खो दिए । मुझे ये आश्चर्य होता है कि इस तरह ग़ैरकानूनी धंधे का tv , facebook , ट्वीटर, google पर विज्ञापन आते रहे और सरकार ने इस और कदम 1 साल के बाद उठाया और इन्हे बंद करने के निर्देश दिए । मैं पीड़ित और मुखबिर दोनों रूप से आज सरकार की मदद भी करना चाहता हु , साथ ही मेरी और मेरे परिवार की जिंदगी भीख में चाहता हु । अगर सरकार मेरे माध्यम से fair play betting app कपंनी पर रेड डालती है तो मेरा अंदाजा गलत नही होगा की हजारों करोड़ के धंधे की जानकारी मिल सकती है ।

ये जरूर ही कि ये betting app भारत के बाहर से ऑपरेट हो रहे है , मगर इनके एजेंट कलकत्ता , कर्नाटका , बैंगलोर में बैठे है और पैसे की लेन देन भी भारत के कई खाता धारकों के द्वारा हो रही है । आज जिस तरह से बिन्दास soni liv और hotstar वाले विज्ञापन दिए गए है तो इससे साफ है की भारत के कई बड़े नाम भी इस fair play betting में शामिल होंगे । और ये भारत मे काफी लोकप्रिय भी है , क्योंकि ये भारत के लोगो का ही app है । आपको मेरे खाते से उन लोगो के खातों की जानकारी मिल सकती जिनमे मेरे 60 लाख रुपये ट्रांसफर हुए है । ये सारे खाते भारतीय है ।
आज लाखो लोग भारत में fair play app पर सट्टा कर रहे है साथ ही ये betting कंपनी कई तरह के scam का काम भी कर रही है । मैं भी कई बार इनकी धोखाधड़ी का शिकार हुआ हूं । जिसकी वजह से मैंने लाखो रुपिया बिना वजह इनके scam का शिकार हो कर ख़ोये है । जैसे कई बार bet के दौरान ये id block कर देते है जिससे हम अपनी bet काट नही सके । कई बार हम सौदा कम का करते है मगर ये ज्यादा का fillup कर देते है । इसके अलावा कई बार जब हम id मैं पैसे जमा करने के लिए खाते से पैसे ट्रांसफर करते है तो ये berting app उन पैसों को 25 – 25 दिन तक id में जमा नही करते हैं और इस तरह से ये बिना ब्याज के हमारे पैसे कई दिनों तक use करते हैं । साथ ही इस app पर खुद के स्पोर्ट्स चला कर उस पर betting लगवाई जाती है और लोगो को गुमराह करके अपने प्रॉफिट के हिसाब से उस स्व चलित स्पोर्ट्स का रिजल्ट देकर लोगो को लूटने का भी काम हों रहा है । और जिसका मुझे पहले आइडिया भी नही था की जिस sports पर मैं bet लगा रहा हु वो स्व चलित स्पोर्ट्स है और जिसकी वजह से ऐसे स्व चलित स्पोर्ट्स पर मैंने भी लाखो रुपिया गवाया है । इसके अलावा भी कई हटकंडे अपना कर इस app द्वारा लोगो का पैसा लुटा जा रहा । औऱ फिर टेक्नीकल problem बता कर हमारे हुए नुकासन की भरपाई भी नही करते हैं । अब जब bet लगाने वाला बिना वजह नुकसान में हो जाता है तो वो चीड़ खाकर ज्यादा bet लगा देता है । और जब आप bet लगाना इस app पर बंद कर देते है तो यह app अपने एजेंटों से हमे फोन लगवा कर तरह तरह के लालच दे कर दोबारा से bet लगाने को मजबूर करती है । मुझे ऐसे call कई बार आए है । मगर फिर वही bet लगाने पर धोखधडी हो जाती है । अब हम लोग इसकी शिकायत भी करे तो कहा करे । और ऐसा मेरे साथ नही पूरे भारत में कई लोगो के साथ हो रहा है । जिसकी complaint टवीटर , या फेसबुक पोस्ट पर मिलती है । ऐसे में हमारे पास कोई रास्ता बचता नही । एक तो बदनामी का डर दूसरा हमारे देश का कानून जो सट्टे लगाने वाले को भी अपराधी मानता है । जबकि सरकार सट्टे लगाने वाले को अपराध से दूर रखें और उन्हें विश्वास में लेकर सरकार की मदद करने को कहे तो , तो इससे सट्टेबाज़ी पर तो ब्रेक लगेगा ही साथ ही इससे बर्बादी से होने वाली आत्महत्याओं को भी रोका जा सकता है ।

आज मेरी इतनी बर्बादी हो गई है कि मेरे लिए एक पल सांस लेना मुश्किल हो रहा है । मेरी सुसाईड निश्चित है मगर मेरे 8 साल के बच्चे और पत्नी का क्या कसूर था , जो मैंने उन्हें पूरा बर्बाद कर दिया । मगर फिर भी आज जो मुझसे महापाप हुआ है फिर वो चाहे कैंसर और बेरोजगारी से परेशान हो कर मैने ये पाप किया हो । इसलिए इसकी सजा बस अब मेरी मौत ही है । मेरी सुसाईड के बाद मेरे पत्नी और बच्चे का क्या होगा ये रह रह कर खयाल आता है । और इसलिए उनके जीवन के लिए मैं अब आखरी बार आपसे ही मदद चाहता हु । क्योंकि इसके पहले भी मैंने कई बार PM पोर्टल ओर cm पोर्टल पर बार बार इस fairplay betting app के खिलाप शिकायत की हैं । मैंने ये 60 लाख रुपये पिछले 15 महीने में ख़ोये है , और मैं शुरुआत में ही जब 2 लाख के scam के शिकार हुआ था तब से ही मैं इस fairpaly app की शिकायत सरकार से लगातार कर रहा था , मगर हमेशा मेरी complain लोकल थाने भेज दी जाती और मुझे वहाँ किसी न किसी वजह से complain वापस लेनी पड़ती । ये दौर चलता रहा और किसी ने मेरी मदद नही की । और मैं इस fairplay betring app के scam का शिकार होता रहा । मैं भी अपने डूबे हुये पैसो को कवर करने के चक्कर मे इस app पर पैसा लगाता रहा ।

मैंने पिछले 15 महीनों में betting विज्ञापन के लिए उपभोक्ता फोरम में complain की , विधि आयोग से मदद मांगी , कई वकीलों से मिला मगर कही से कोई मदद नही मिली । मैंने Ed ,income tax डिपार्टमेंट को भी fairplay betting की कमाई की जानकारी दी , कई बार speed post से तो कई बार mail से जानकारी दी मगर कभी कुछ नही हुआ । एक बार तो PM पोर्टल से मेरी complain, और मुखबिर सूचना को ED office में ट्रासंफर की गई थी जिसका PDF भी मेरे पास मौजूद है । मैंने कई कानून के जानकार लोगो से पूछा कि क्या पुलिस मेरी कोई मदद करेगी सभी ने यही कहा इसमे पुलिस कुछ नही करेगी । ख़ुद पुलिस ने भी यही कहा कि वो मेरे केस में कोई मदद नही कर सकती । जब मेरा लोकल थाने में केस गया था तब ये बात पुलिस ने कही थी । अब ऐसी स्थिति में कोई व्यक्ति कैसे नही सुसाईड करे । कैसे फिर कोई दूसरा अपराध का रास्ता ना अपनाए । जब समाज और प्रशासन ही ऐसे सट्टा जालो में फसे व्यक्तियो की मदद नही करेगा तो । कई लोग बदनामी की वजह से पुलिस कंपलेन नही करते । और जो करते है उनकी पुलिस भी मदद नही करना चाहती । और इसलिए तो आज लाखो परिवार बर्बाद हो रहे तो वही हजारों जाने भी जा रही है । बस उनकी बर्बादी और सुसाईड की खबर पेपर में छप कर रह जाती है , कल को मेरी मेरे परिवार की भी यही ख़बर बन कर छप जाएगी , क्योंकि मैंने भी मदद के लिए हर कोशिश करके देख ली । मगर अब हिम्मत जवाब देने लग गई है मगर आज जब मैने न्यूज देखी की mp सरकार ने ऑनलाइन गैमलिंग पर एक स्पेशल टास्क समिति गठित की है तो बस मुझे लगा की मेरी मौत तो निश्चित है , हों सकता है, मैं सरकार की मदद करू तो मेरे जैसे लाखो भाइयों की जान बच जाए । और इसलिए sir मैं आपको ये आवेदन देकर कहना चाहता हु की आप मेरी ना सही मगर मेरे जैसे लाखो भाइयों को बर्बाद होने से बचा ले । और कृपया करके मुझसे सम्पर्क करे क्योंकि मैने आज तक ऑनलाइन गैमलिंग में fairplay bettiing app में 60 लाख रूपये से ज्यादा पैसे खोए है जिसकी लेनदेन भारत के कई खाता धारकों में हुई है ।। अगर आपको मेरे बैंक इंट्रियों से कोई अहम जानकारी मिलती है और मैं देश के काम आता हु तो हो सकता है मुझे मुक्ति का रास्ता मिले ।

मै आप से गुजारिश करना चाहता हु की जहा एक आतंकवादी देश और देश की जनता के लिए घातक है उसी तरह ये सट्टा खिलाने वाले भी देश और देश की जनता के लिए घातक हैं बस रास्ता अलग है मगर result आतंकवादियों से और सट्टा खिलाने वालो से एक ही आता है । इसलिए सट्टा कानून ऐसा बनाए की सट्टा खिलाने वालो की रूह कॉप जाए । और please कानून में सट्टे खेलने वालो पर रियायत दी जाए ताकि वो बिंदास कंप्लेन करके पुलिस और सरकार की मदद करे ।

धन्यवाद

Image Uploaded by Rajesh Vijayvargiya:

ऑनलाइन सट्टेबाजी पूर्णरूप चल रही बेईमानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *